Join Group!

Wagon R 2024: मात्र 5 लाख में पाएं Tata Nexon जैसे फीचर्स और 25 का माइलेज

Telegram Group (Join Now) Join Now
WhatsApp Group (Join Now) Join Now

Wagon R 2024: मारुति सुजुकी ने अपनी सबसे लंबे समय से चल रही हैच में से एक का अपडेट लॉन्च किया है।  अपडेट में सुरक्षा अपडेट, इंजन में अपडेट और कलर स्कीम के मामले में कॉस्मेटिक अपडेट शामिल हैं। चलिए जानते हैं कि Wagon R 2024 में क्या क्या नया है। 

Wagon R 2024 model price 

आपको बता दे कि भारत में 2024 की मारुति सुजुकी वैगन आर की कीमत शोरूम में 539000 से शुरू होती है। फीचर्स को देखते हुए यह एक किफायती कीमत है। 

Wagon R 2024 specs

नई मारुति सुजुकी वैगनआर में कुछ अपडेट शामिल हैं। अपने अपडेटेड इंजन यूनिट की बदौलत, वैगनआर में अब हिल-स्टार्ट असिस्ट फंक्शन (केवल AMT) मिलता है।  वैगनआर में अन्य विशेषताओं में बॉडी कलर्ड ORVMs और डोर हैंडल, कीलेस एंट्री के साथ सेंट्रल लॉकिंग, डे/नाइट IRVM और रियर पावर विंडो शामिल हैं।  

वैगनआर में USB चार्जिंग सॉकेट, ब्लूटूथ कनेक्टिविटी और स्पीड सेंसिटिव ऑटो डोर लॉकिंग जैसे कुछ आधुनिक फीचर्स भी मिलते हैं।

वैगनआर में सुरक्षा सुविधाओं पर भी ज़्यादा ध्यान दिया गया है, नई वैगनआर में EBD के साथ ABS, रियर पार्किंग सेंसर, स्पीड अलर्ट और सीटबेल्ट अलर्ट सिस्टम मिलता है। अपडेटेड Wagon R 2024 में आइडल स्टार्ट/स्टॉप भी एक नया फीचर है।

Wagon R 2024 exterior 

वैगनआर में टॉलबॉय हैच डिज़ाइन है जो पिछले कुछ सालों में मामूली बदलावों और फेसलिफ्ट को छोड़कर ज़्यादातर एक जैसा ही रहा है। इस साल, मारुति सुजुकी ने वैगनआर को दो नए डुअल-टोन कलर स्कीम दिए हैं। ये ब्लैक रूफ के साथ गैलेंट रेड और ब्लैक रूफ के साथ मैग्मा ग्रे हैं। 

फ्लोटिंग रूफ इफ़ेक्ट के लिए इन्हें ब्लैक-आउट ORVMs और पिलर के साथ जोड़ा गया है। हालाँकि, ये कलर स्कीम केवल टॉप-एंड ZXI+ वेरिएंट में मौजूद हैं। 

वैगनआर में नए ब्लैक-आउट अलॉय व्हील भी मिलते हैं। नई वैगनआर के डिज़ाइन फीचर्स इसके पिछले फेसलिफ्ट के बाद से ही एक जैसे ही हैं। 

Wagon R 2024 interior 

मारुति सुजुकी वैगनआर के इंटीरियर को भी थोड़ा अपडेट किया गया है।  इसमें अब बेज और डार्क ग्रे डुअल-टोन है, जिसे सीटों के लिए नए ग्रे मेलेंज अपहोल्स्ट्री के साथ जोड़ा गया है। 

कार में स्मार्टप्ले स्टूडियो और स्मार्टफोन नेविगेशन के साथ 7-इंच का इंफोटेनमेंट सिस्टम जारी है। मारुति सुजुकी वैगनआर में क्लाउड-आधारित कनेक्टेड कार फीचर भी है जो एक नया ऐड-ऑन है।

Wagon R 2024 mileage 

अपडेटेड इंजन विकल्पों की बदौलत नई वैगनआर अब बेहतर माइलेज देती है। मारुति सुजुकी वैगनआर दो इंजन विकल्पों के साथ आई है। यह 25.19kms प्रति लीटर का माइलेज प्रदान करती है, जबकि बड़ा 1.2-लीटर इंजन 24.43kms प्रति लीटर प्रदान करता है। 

Wagon R 2024

1.0-लीटर और 1.2-लीटर दोनों ब्लॉक में वेरिएबल वाल्व टाइमिंग, डुअल जेट, कूल्ड EGR और अन्य जैसे फीचर्स हैं, जिससे कार ज्यादा कुशलता से चल सकती है। 

वैगनआर में 1.0-लीटर इंजन एक नई इकाई है जो मारुति सुजुकी सेलेरियो में भी है और 3500rpm पर 89Nm का टार्क के साथ 5500rpm पर 67PS का पावर देता है। इस नई इकाई को वैगनआर में CNG वैरिएंट भी मिलता है,  दूसरी ओर 1.2-लीटर ब्लॉक स्विफ्ट और नई बलेनो में भी काम करता है और 6000rpm पर 81PS और 4400rpm पर 113Nm देता है। यह ब्लॉक नए ZXI+ वेरिएंट में उपलब्ध है।

यह भी पढ़ें: Oppo Reno 11a: अब पाए प्रीमियम फीचर्स बेहद ही कम दाम में