Join Group!

Renault Alpine A290 EV: गज़ब लुक और अल्ट्रा लक्ज़री फीचर्स के साथ हुई लॉन्च, 400 KM की रेंज के साथ मचा रहा बवाल

Telegram Group (Join Now) Join Now
WhatsApp Group (Join Now) Join Now

Renault अपनी कार की बिल्ट क्वालिटी और इंजन टेक्नोलॉजी के लिए फेमस है। दुनिया भर में EV गाड़ियों के बढ़ते हुए डिमांड को देखते हुए Renault भी EV मार्केट में अपनी पकड़ बनाने की कोशिश कर रहा है। इसी क्रम में एक के बाद एक शानदार इलेक्ट्रिक कारें दुनिया और भारत के बाज़ारों में उतार रहा है। इसी बीच अब कंपनी ने प्रीमियम सेगमेंट में अपनी नई इलेक्ट्रिक कार ग्लोबल मार्केट में लॉन्च कर दी है और जल्द ही भारत में भी लॉन्च करने जा रही है। ये गाड़ी 400 KM की ज़बरदस्त रेंज देने के साथ-साथ अल्ट्रा लक्ज़री फीचर्स से भी लैस है। आइए जानते हैं Renault Alpine A290 EV की पूरी डिटेल्स।

Renault Alpine A290 EV डिज़ाइन एंड फीचर्स:

ये कार Renault की प्रीमियम हैचबैक है और मार्केट में मौजूद जबरदस्त गाड़ियों जैसे Mini Cooper, Hyundai Iconic इत्यादि से टक्कर लेगी। कंपनी ने शानदार डिज़ाइन डेवलप करते हुए इस गाड़ी को बहुत ही स्टाइलिश लुक दिया है। ये कार ड्यूल टोन में रहेगी, रूफ ब्लैक और बाकी बॉडी के 4 कलर ऑप्शन्स अवेलेबल होंगे। इस गाड़ी का लुक रैली रेस कार्स से इंस्पायर्ड है। इसे स्पोर्ट्स लुक देने के लिए अल्पाइन स्टाइल शीट और X शेप्ड ऑक्ज़ीलरी हेडलैंप का यूज़ किया गया है, साथ ही फ्रंट और बैक साइड में वर्टिकल एयर वेंट्स दिए गए हैं जो इसे खतरनाक स्पोर्ट्स लुक देते हैं।

फीचर्स की बात करें तो इसमें फीचर्स भर-भर के डाले गए हैं जैसे 10.1 इंच का डिजिटल टचस्क्रीन इंफोटेनमेंट सिस्टम, 10.25 इंच का डिजिटल क्लस्टर, वायरलेस चार्जिंग, एंड्राइड और एप्पल कनेक्ट, क्रूज़ कंट्रोल, वेन्टीलेटेड सीट और सिर्फ एक ‘ओवरटेक’ बटन को दबाने से ये गाड़ी 7 सेकंड में 100 KM तक की स्पीड पकड़ सकती है। स्पेस की बात करें तो इसमें लुक और लक्ज़री के साथ-साथ स्पेस का भी पूरा ध्यान रखा गया है। 5 लोगों की सिटिंग कैपेसिटी के साथ-साथ 360 लिटर्स का बूटस्पेस भी मिलता है।

Renault Alpine A290 EV बैटरी एंड रेंज:

बैटरी की बात करें तो Renault Alpine A290 EV में 52 kWh की लॉन्ग रेंज बैटरी दी गई है। ये गाड़ी 2 अलग पावर वैरिएंट में आने वाली है: पहली GT और GT प्रीमियम जो 74 bhp पावर और 284 Nm का टार्क जेनेरेट करेगी और दूसरा वैरिएंट GTS और GT परफॉरमेंस जिसका इलेक्ट्रिक मोटर 215 bhp पावर और 300 Nm का टार्क जेनेरेट करती है। वहीं रेंज की बात करें तो ये गाड़ी सिंगल चार्ज में 380 KM की रेंज देती है, साथ ही सिर्फ 30 मिनट में 80 प्रतिशत तक चार्ज किया जा सकता है।

Renault Alpine A290 EV सेफ्टी और कीमत:

Renault अपनी गाड़ियों के सेफ्टी पर काफी ध्यान देती है और ये तो प्रीमियम कार होने के वजह से इसमें सेफ्टी फीचर्स भर-भर के डाले गए हैं। एयरबैग्स, ड्राइवर असिस्टेंस टेक्नोलॉजी, एंटी लॉक ब्रेकिंग सिस्टम, सेंट्रल लॉक, इमरजेंसी लेन असिस्ट, इलेक्ट्रॉनिक ब्रेकफोर्स डिस्ट्रीब्यूशन, टायर प्रेशर मॉनिटर, इलेक्ट्रॉनिक स्टेबिलिटी कंट्रोल जैसे बहुत सारे एडवांस फीचर्स 5 स्टार सेफ्टी रेटिंग के साथ मिलते हैं। कीमत की बात करें तो ये गाड़ी अपने कॉम्पिटिटर्स से थोड़ी कम कीमत पर लॉन्च की गई है जिससे ये लोगों को ज़्यादा किफायती लगे। इसे लगभग 35 लाख की शुरुआती कीमत से खरीदा जा सकता है।

Also read: Bajaj CNG Bike

Renault Alpine A290 EV कॉम्पिटिटर्स एंड कलर:

Renault Alpine A290 EV की बात करें तो ये प्रीमियम रेंज की हैचबैक है जिसके मार्केट में बहुत सारे कॉम्पिटिटर्स हैं। इसलिए इसका सामना बड़े-बड़े ब्रांड की प्रीमियम हैचबैक से होगा जैसे Audi, BMW, Mercedes, Volkswagen और Tesla। लेकिन कम कीमत, बेमिसाल लुक और ज़बरदस्त फीचर्स के साथ Renault की ये गाड़ी अपने कॉम्पिटिटर्स को मात देने में सक्षम हो सकती है। Alpine A290 आपको 4 यूनिक कलर ऑप्शन्स में मिल जाती है: डीप ब्लू, निवल वाइट, विज़न ब्लू और मैट ग्रे।